यह ब्लॉग खोजें

Live News

शुक्रवार, फ़रवरी 05, 2021

कुछ फूड्स में कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं

 4 फरवरी को 'वर्ल्ड कैंसर डे' मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को कैंसर की बीमारी के प्रति जागरुक करना है. कुछ फूड्स में कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं और इन्हें खाने से कैंसर की संभावना कम हो जाती है....कैंसर से लड़ने में फलों और सब्जियों को बहुत फायदेमंद माना जाता है....फोलेट एक महत्वपूर्ण विटामिन B है जो कोलोन, रेक्टल और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. 

अपने ब्रेकफास्ट में ज्यादा से ज्यादा फोलेट वाली चीजें शामिल करें.संतरे का जूस, खरबूजे और स्ट्रॉबेरी खाएं. इसके अलावा अंडे, बीन्स, सूरजमुखी के बीज और पालक भी फोलेट के बहुत अच्छे स्त्रोत हैं.  

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन प्रोस्टेट से लेकर अन्य कई तरह के कैंसर से बचाता है.  

ग्रीन टी को कैंसर से लड़ने में काफी मददगार माना जाता है. स्टडी में पाया गया है कि ग्रीन टी कोलोन, लिवर, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट सेल्स के कैंसर से बचाती ह..

राजमा में कैंसर विरोधी गुण होते हैं. इनमें कई गुणकारी फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो उन कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं जिनकी वजह से कैंसर होता है. 


अंगूर और इसके रस में रेसवेराट्रॉल नामक यौगिक होता है. रेसवेराट्रॉल में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. कैंसर की की वजह से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है.

ब्रोकोली, बंद गोभी और पत्ता गोभी ये सारे गोभी के प्रकार हैं. इन गोभी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हर तरह के कैंसर से बचाते हैं.  

पानी न केवल प्यास बुझाता है, बल्कि यह ब्लैडर के कैंसर से भी बचाता है. डाइट में फ्लूड की मात्रा बढ़ाने से पेशाब ज्यादा लगती है और इसकी वजह से ब्लैडर हमेशा साफ रहता है जो कैंसर की संभावना को कम करता है. 





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

SPONSOR

SPONSOR
Back To Top